क्या अनार खाने से आप पड़ जाएंगे बीमार, जाने

अनार ऐसा फल है जिसे डॉक्टर को दूर रखने के लिए जाना जाता है. अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे खाने से खून की कमी के साथ साथ कई सारी बीमारियां भी दूर ही रहती हैं. लाल रसीले बीजों वाला अनार ना केवल दिल के लिए अच्छा होता है बल्कि वजन घटाने में भी इसे काफी कारगर कहा जाता है. चलिए आज जानते हैं कि डाइट में अनार को शामिल करने पर क्या क्या फायदे होते हैं और साथ ही जानेंगे कि किस तरह अनार कई बार सेहत को नुकसान भी कर सकता है.

सबसे पहले जानते है इसके फायदे

अनार पोटैशियम से भरपूर होने के कारण दिल के लिए काफी अच्छा होता है. इसके सेवन से ब्लड वैसल्स में खून के थक्के या कोलेस्ट्रोल नहीं जमता और दिल के दौरे की संभावना कम होती है. इसके साथ साथ उच्च रक्तचाप में भी अनार का सेवन सही कहा जाता है. अनार के सेवन से डायबिटीज में भी राहत मिलती है……इम्यून सिस्टम यानी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में अनार का कोई जवाब नहीं है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बाहरी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

अनार खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है


मोटापा घटाने की बात की जाए तो अनार काफी फायदेमंद माना गया है. अनार में ढेर सारा डायटरी फाइबर पाया जाता है जिसकी बदौलत खाना सही से पचता है और देर तक भूख नहीं लगती. अनार खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और इसके साथ साथ अनार के पत्ते भी शरीर पर जमा एक्सट्रा फैट घटाने में कारगर माने जाते हैं. .. त्वचा और दांतों की सेहत के लिए अनार को काफी प्रभावी कहा गया है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा को सेहतमंद बनाने के साथ साथ चमकदार बनाता है. अनार के सेवन से समय से पहले झुर्रियां नहीं पड़तीं. अनार के बीजों के सेवन से मसूड़े संक्रमण से बचे रहते हैं औऱ उनको मजबूती मिलती है.

अब जानते है की अनार केवल फायदा ही नहीं करता

कई बार कुछ लोगों को अनार का सेवन करने पर नुकसान भी होता है. दरअसल अनार के ज्यादा सेवन से डायरिया हो सकता है. जिन लोगों को दस्त की समस्या है, उनको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को स्किन एलर्जी होती है, उन्हें भी अनार का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. अनार के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है. लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर ज्यादा लो होता है, उनको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे बीपी ज्यादा लो हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अनार का छिलका, जड़ या तना किसी भी हालत में नहीं खाना चाहिए.

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img